Elon Musk Success Story In Hindi || OurSelfQuotes

"Elon Musk Success Story In Hindi"


Tesla Inc, X.com, SpaceX, SolarCity, Neuralink Co-Founder Elon Musk Success Story in Hindi

Elon-Musk-Success-Story-In-Hindi
Elon Musk Success Story In Hindi


Hye Dosto आज हम बात करने वाले है दुनिया के सबसे टैलेंटिड लोगो मे से एक Elon Musk ("Elon Musk Success story in Hindi") के बारे में जिन्हें उनके गजब के टैलेंट के लिए जाना जाता है वे Tesla Inc, Solarcity, Neuralink, X.com, SpaceX के Co-Founder भी है और उन्होंने इतने कम टाइम में बहुत बड़ा काम कर दिखया जो एक normal आदमी नही कर सकता और आज के समय मे Elon दुनिया के 21वे सबसे अमीर आदमी है। उनका सपना लोगो को ज़रूरतों को समझ कर उनको किसी तरह से पूरा करना और सुविधा प्रदान करना था और इसी talent की वजह से Elon ने आज पूरी दुनिया मे अपने इसी टैलेंट का लोहा मनवाया है। तो दोस्तों Elon Musk की कठिनाई भारी जिंदगी की शुरू से जानते है।

Elon Musk Success Story In Hindi 


तो दोस्तों कहानी की शुरुआत होती है.......

28 June,1971 को Pretoria, South Africa में Elon Musk का जन्म हुआ और उनके पिता का नाम Errol Musk था और वे Engineer और Pilot थे और उनकी माँ का नाम Maye Musk था जोकि एक modal थी। Elon बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे और उनको computer में बचपन से ही काफी इंटरेस्ट होने लगा और फिर 12 साल की छोटी से उम्र में ही उन्होंने एक गेम बनाया और फिर उन्होंने उस गेम को 500$ में बेच दिया।



Elon के स्कूल में दोस्त नही थे इसलिए उनके हमेशा लड़ाई होते थी एक बारे तो Elon को इतनी चोट लगी कि उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा। Elon ने 1992 में Physics में degree ली और आगे की पढ़ाई के लिए 1995 में वो कैलिफ़ोर्निया शिफ्ट हो गए और फिर reserch के दौरान उन्होंने आगे की पढ़ाई बीच मे ही छोड़ दी।




Elon Musk Success story in Hindi

Elon-Musk-Success-Story-In-Hindi
Elon Musk Success Story In Hindi

1995 में Elon ने अपने भाई के साथ मिल कर Zip2 नाम की एक software compnay शुरू की जिसे बाद में Elon ने 307 Million $ में Compaq को बेच दिया। फिर 1999 में Elon 10M $ से उन्होंने X.Com को शुरू किया जोकि एक financial service देती थी और बाद में ये कंपनी Confinity (Paypal इस कंपनी की एक सर्विस है) के साथ जुड़ गई बाद में Paypal को 1.5 Billion $ मे Ebay ने ख़रीद लिया और इस deal के बाद Elon Musk को 165 Million $ मिले और फिर उन्हें एक idea आया और उन्होंने 2002 में 100 Million $ के साथ "SpaceX कंपनी के स्थापना की और ये compnay space lounching vehicles बनाती है।"



और ऐसे ही आगे बढ़ते हुए उन्होंने 2 लोगो के साथ मिलकर 2003 में Tesla Inc की स्थापना की जोकि Cars बनाती है और 2008 के बाद से Elon Musk Tesla कंपनी के CEO है और साथ ही 2006 में Elon ने Solar city नाम की कंपनी को Cousin के साथ मिल कर शुरू किया और 2013 में Solarcity USA की

2 नंबर की Solar Power System देने वाले दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी और फिर आगे चल कर 2016 में Tesla Inc ने Solarcity को अपने साथ शामिल कर लिया और फिर आगे चल कर 2016 में वो Neuralink कंपनी के Co-Founder बने और आज के समय मे Elon 2030 तक इंसान को मंगल ग्रह पर भेजने के तैयारी में लगे हुए है।




उम्मीद है आपको "Elon Musk Success Story in Hindi" अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर ज़रूर करे ताकि सभी तक ये जानकरी पहुँच सकें।


(यह Article मेरी इंटरनेट की रिसर्च पर आधारित है, यह 100% ठीक हो उसकी मैं गारंटी नहीं ले सकता।)


More Posts:-







"Elon Musk Success Story In Hindi" "success story of Elon musk in hindi" "Elon musk success story hindi" "Elon musk biography in hindi" 

Post a Comment

0 Comments