Shahrukh Khan Success Story In Hindi (Biography) | OurSelfQuotes

Shahrukh Khan Success Story In Hindi

SHAHRUKH KHAN SUCCESS STORY IN HINDI


"गरीबी से King ऑफ Bollywood बनने तक का सफर"

Hye Dosto तो आज हम बात करने वाले है अपने acting के दम पर Bollywood मे सालों से राज़ करने वाले ओर बॉलीवुड के King ऑफ romance कहे जाने वाले ओर मेरे ओर आपके सबके पसंदीदा एक्टर King Khan यानी Shah Rukh Khan के बारे मे जिन्हें उनकी काबिलयत की वजह से किंग ऑफ Bollywood भी कहा जाता है।

तो दोस्तों आज हम King ऑफ Bollywood यानी "Shahrukh Khan Success Story In Hindi" को शुरू से जानते है कि किस प्रकार एक दिल्ली के छोटे से परिवार से आज बॉलीवुड के इतने बड़े सितारे से लेकर world के टॉप रिचेस्ट actors में शामिल होने तक के सफर हो पीछे की कहानी क्या है।



जन्म ओर मातृभूमि

तो दोस्तों कहानी की शुरुआत होती है 02 November,1965 से जब Shahrukh Khan का जन्म हुआ था। उनका जन्म दिल्ली मे एक मुस्लिम family में हुआ था। उनके पिता जी का नाम मिर्ताज मोहमद था और उनकी माता जी का नाम लतीफ फातिमा था। वैसे तो Shahrukh Khan के पिता जी 1948 ( भारत और पाकिस्तान के बँटवारे से पहले ) पेशावर (पाकिस्तान) में रहते थे पर बँटवारे के बाद अपने family को लेकर दिल्ली शिफ्ट हो गए।

शाहरुख का बचपन दिल्ली के राजेन्द्र नगर इलाके में बिताया ओर वे किराये के मकान में रहते थे और उनके पिता एक रेस्टोरेंट चलाते थे और उससे ही उनके घर का ख़र्चा चलता था। शाहरुख खान ने अपने शुरुआत की पढ़ाई दिल्ली के St.कॉलोमबीएस स्कूल से की तभी जब शाहरुख 14 साल के थे तभी उनके पिता जी का देहांत हो गया पर शाहरुख पर तो मानो पहाड़ टूट गया पर उन्होंने अपने आपको संभाला ओर अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखी ओर आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने 1985 मे Hansraj college मे addmission ले लिया और साथ-साथ उन्होंने थिएटर ग्रुप जॉइन कर लिया और उन्होंने Barry John के अंतर्गत acting सीखते रहे और बाद मे उन्होंने National School Of Drama में अड्मिशन लिया और वे एक्टिंग सीखते रहे।


Television में कदम 

Shahruk Khan का पहला television डेब्यू Fauji नाटक से था ओर उसके बाद शाहरुख खान ने ओर भी serial जैसे सर्कस, वागलेे की दुनिया, उम्मीद आदि में भी काम किया।
Shahruk Khan ने 1991 में अपने प्रेमिका Gauri Khan से shadi कर ली और जैसे उनकी life अच्छी चल रही थी कि फिर शाहरुख को एक ओर सदमा लग गया 1991 में ही उनके माँ की देहांत हो गया ओर शाहरुख खान बिल्कुल टूट गए क्योंकि उनकी माता और पिता दोनो उनका साथ छोड़ कर जा चुके थे।
बाद मे अपनी माँ की दुख को भुलाने की लिए शाहरुख अपनी family के साथ मुम्बई आ गए ओर मुम्बई आकर शाहरुख की किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्हें एक फ़िल्म में काम मिला और उनके पहली डेब्यू फिल्म थी Deewana थी ओर इस मूवी में उनके साथ Rishi Kapoor ने भी काम किया ओर दीवाना बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई ओर इस मूवी ने shahruk khan के कैरियर को अच्छा start दिया ओर इस मूवी के लिए Shahruk Khan को Filmfare Best male actor डेब्यू के award से नवाजा गया।

ओर उसके बाद तो shahruk khan की 1992 में तीन ओर फ़िल्म आई ये जोकि चमत्कार, राजू बन गया जेंटलमैन, दिल आशना है। ओर उसके बाद Shahruk khan ने विलेन के बीबी रोले किया 1993 में उनके Darr मूवी से ओर Bazigar से उनको ओर पहचान मिली ओर तो बाजीगर मूवी की एक्टिंग की वजह से तो Shahruk खान को Filmfare अवार्ड बेस्ट एक्टर से सम्मानित किया गया ओर फिर 1995 में उन्होंने ओर भी फिल्मों में काम किया पर उनकी सफल फ़िल्म

ओर यही वो फ़िल्म थी जिससे Shahruk Khan को King ऑफ Romance भी कहा जाने लगा ओर इस फ़िल्म ने 10 अवार्ड जीते ओर इस फ़िल्म की लिए शाहरुख खान को भी बेस्ट actor के अवार्ड से सम्मानित किया गया ओर उसके बाद Karan Johar के डायरेक्शन में आई Kabhi Khushi Kabhie Gham…. से उन्हें एक बार फिर बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया ओर इसी तरह से अभी तक king khan से 14 Filmfare awards जीते है ओर इसी के साथ-साथ उन्होंने Mohabbatien ओर Devdas जैसी ओर भी हिट मूवी दे और उनकी मूवी का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा।


ओर तो Shahruk Khan एक सफल एक्टर के साथ-साथ एक business Man भी है वे 
Red Chillies Entertainment के मालिक भी है और साथ ही वे Ipl क्रिकेट टीम कोलकाता night rider के मालिक भी है ओर इस हिसाब से Shahrukh की कुल संपत्ति 5000 cr के आस-पास है और इससे वजह से Shahrukh khan world के top Reach Actors की लिस्ट में आते है।
उम्मीद है आपको King ऑफ Bollywood Shahrukh Khan Success Story In Hindi अच्छी लगी होगी अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो please अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करे ताकि इस intresting स्टोरी को सभी जान सके और उनको भी इससे मोटिवेशन मिल सके।
(यह Article मेरी इंटरनेट की रिसर्च पर आधारित है, यह 100% ठीक हो उसकी मैं गारंटी नहीं ले सकता।)
अपना बहुमूल्य समय देने का बहुत-बहुत
धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments